कमाल का फैट बर्निंग सूप, एक हफ्ते में ही घटा सकता है 10 किलो तक वजन

वज़न कम करने वाले सूप

वजन कम करने का सबसे अच्छा विकल्प है कि वजन कम करने वाली डाइट को अपनाया जाए। ऐसे में आप तेजी से अतिरिक्त वजन कम करने के लिए कुछ सूप लेना शुरू कर सकते हैं। इनके सेवन से न सिर्फ समय बचेगा, बल्कि अपके शरीर को पर्याप्त पोषण भी मिलेगा। आज हम आपको उन सूप्स के बारे मे बतायेंगे, जो कम समय में ही आपका कई किलों वजन कम कर सकते हैं ।

आप सोच रहे होंगे कि कभी सूप पीने से कभी इतना भी वजन कम हो सकता है, तो जनाब ये शत प्रतिशत सच है । आज हम आपको कई वजन को तेजी से कम करने वाले सूप बतायेंगे और एक सूप ऐसा भी बतायेंगे जिससे आप एक हफ्ते में एक या दो नहीं बल्कि 10 किलो तक वजन कम कर सकते हैं । तो चलिए, जानिये इन सूप के बारे में ।

वाइट बीन सूप

सफेद बीन सूप वजन कम करने वाले डाइट का अहम हिस्सा है। इसमें सुगर, फैट और सोडियम काफी कम मात्रा में पाया जाता है और यह काफी पौष्टिक होता है। साथ ही यह बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे तैयार करना भी बहुत आसान है और इसमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है।

ब्रोकली का सूप

हो सकता है कि आपको ब्रोकली पसंद न हो पर यह तेजी से वजन कम करने का प्रभावी सूप है। 100 ग्राम ब्रोकली सूप में करीब 1.2 ग्राम फैट पाया जाता है। साथ ही यह फाइबर और जरूरी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है।

लौकी सूप

लौकी का सूप लेकर आप गैरजरूरी फैट को जल्दी और आसानी से कम कर सकते हैं। इसमें फैट और सूगर कम होता है और यह प्रोटीन व फाइबर का बेहतरीन स्रोत है।

ब्राउन राइस के साथ मिक्स चिकन सूप

वजन तेजी से कम करने वाले सूप में यह सूप न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि इममें सोडियम कम और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। चिकन के साथ 100 ग्राम ब्राउन राइस सूप में सिर्फ 0.7 ग्राम फैट पाया जाता है।

हरे प्याज व आलू का सूप

वजन कम करने के लिए आप इस सूप डाइट को अपना कर शरीर को जरूरी पौष्टिक तत्व भी उपलब्ध करा पाएंगे। आप इसे मल्टीग्रेन ब्रेड के साथ लेकर कम फैट वाला हल्का नाश्ता कर सकते हैं।

गाजर का सूप

गाजर के सूप को आप धनिए के साथ ले सकते हैं। इसमें सुगर काफी कम होता है। वजन कम करने वाले इस 100 ग्राम सूप में सिर्फ 1.2 ग्राम फैट ही पाया जाता है।

मटर सूप

आप अपने सामान्य मटर के सूप में अपनी पसंदीदा वेजटेबल मिलाकर वजन कम करने वाला सूप डाइट बना सकते हैं। यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें फैट के साथ-साथ सोडियम और सुगर भी कम होता है।

मशरूम का सूप

100 ग्राम मशरूम सूप में सिर्फ 1.2 ग्राम फैट पाया जाता है। यह शरीर को जरूरी प्रोटीन उपलब्ध कराता है और अतिरिक्त वजन को प्रभावशाली तरीके से कम करता है।

मसूर की दाल का सूप

मसूर दाल का सूप बहुत हेल्थी होता है और यह प्रोटीन, विटामिन व फाइबर से भरा होता है। वजन कम करने के लिए इसका सेवन बेहद असरदार होता है। मसूर दाल के 100 ग्राम सूप में सिर्फ 0.8 ग्राम फैट पाया जाता है।

टमाटर सूप

इसे बनाना भी आसान है और यह होता भी बहुत स्वादिष्ट है। वजन कम करने वाला यह सूप डाइट आपको जरूरी पोटैशियम, प्रोटीन और फाइबर भी उपलब्ध कराएगा। इसमें फैट और सुगर काफी कम मात्रा में पाए जाते हैं और यह विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है।

ब्राउन राइस के साथ चिकन सूप

वजन तेजी से कम करने वाले सूप में यह सूप न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि इममें सोडियम कम और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। चिकन के साथ 100 ग्राम ब्राउन राइस सूप में सिर्फ 0.7 ग्राम फैट पाया जाता है।

कैबेज सूप

यह आपके शरीर को गरम रखना है और आपके वजन को भी नियंत्रित रखता है। आप इसे 20 से 30 मिनट में बना सकते हैं। इसे पीने से आपका पेट भर जाता है और शरीर को जरूरी तत्व भी मिल जाते हैं। तो अाइए जानते हैं इसे बनाना की विधि।

कैबेज सूप बनाने की सामग्री :-

– पत्ता गोभी बारीक कटी हुई 1
– गाजर बारीक कटी हुई 2
– प्याज कटी हुई 2
– कार्न फ्लोर1/2 चम्मच
– काली मिर्च 1 चम्मच
– नमक स्वादअनुसार
– बटर 1 चम्मच

कैबेज सूप बनाने की विधि

बसे पहले सारी सब्जियों को अच्छे धो कर बारीक-बारीक काट लें। अब एक प्रेशर कुकर लेकर उसमें पानी और सारी सब्जियां डाल कर कुकर की 4 सीटी लगवाएं। सीटी लगने के बाद कुकर को खोल दें। कुकर खोलने के बाद में एक फ्राइंग पैन लेतर उसमें बटर पिघलाएं और उबली हुई सारी सब्जियां, पानी और काली मिर्च पाउडर डाल दें। अगर आप गाढा सूप बनाकर पीना चाहते हैं तो सूप में कार्न फ्लोर डाल कर सूप को लगातार चलाएं ताकि उसमें गांठ ना पडे़। इसे बाद सूप को निकाल कर एक बाउल में डाल दें और सबको गरमा गरम सर्व करें।

ये सूप एक हफ्ते मे कम करेगा 10 किलो वजन

जी हां, शायद आपने सोंचा नहीं होगा कि सूप पीने से भी किसी का वजन घट सकता है। लेकिन आज हम आपको ऐसा सूप बताएंगे, जिसको डाइट में शामिल करने से आपका वजन एक हफ्ते में 10 किलो तक घट जाएगा।

हार्ट के मरीज

यह एक ऐसा सूप है जिसे हॉस्‍पिटल में हार्ट के मरीजों को पिलाने के लिये बनाया गया था। यह बहुत जरुरी था कि मरीज स्‍वस्‍थ रह कर अपने वजन को कम कर सके।

घर में ही मौजूद है सब कुछ

इस सूप को बनान के लिए आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं उठानी होगी साथ ही इसमें काम में आने वाली हर सामग्री आपके घर के कीचन में ही मिल जायेगी । ये सामग्रियां हेल्‍दी होने के साथ साथ आपका वजन झट से कम करने के काम आएंगी।

ये रही सामग्री

2-3 – टमाटर
1 गुच्‍छा – सिलेरी
3 – स्‍लाइस गाजर
1 – बड़ी गोभी, छोटी टुकड़ों में कटी हुई
6 बड़े – हरे प्याज
1/2 कटोरी- हरी बीन्स
नमक और काली मिर्च

सूप बनाने की विधि

इन सभी सामग्रियों को एक साथ छोटे टुकड़ों में काट कर और मसाले मिला कर बर्तन में रख दें। फिर उसमें पानी डालें और उसे 10 मिनट के लिये तेज आंच पर उबालें। फिर आंच को धीमा कर दें और सब्‍जियों को तब तक पकाएं जब तक कि यह मुलायम ना हो जाएं।

तैयार है सूप

आपका फैट बर्निंग सूप तैयार है, इसे अपने खाने के साथ खाइये। मगर एक बात का ध्‍यान रखिये कि आपको अपने आहार से साधारण ब्रेड, पास्‍ता या कोई भी फ्राई की हुई चीज नहीं शामिल करनी है।

ध्यान रखें

इसके साथ ना तो शराब और ना ही कोल्‍ड्रिंक पियें। और यदि आपको शराब का सेवन करना ही है तो इस सूप को शराब पीने से 24 घंटे पहले ही बंद कर दें।