ऐसे खूबसूरत देश जहां घूमना इतना सस्ता, कि आप सोच भी नहीं सकते!

हर किसी का सपना एक बार विदेश घूमने का जरूर होता है। पर विदेश की सैर का खर्च सुनकर बहुत से लोग अपनी इच्छा मार देते हैं। पर अब ऐसे लोगों को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के कुछ ऐसे खूबसूरत देशों के बारे में जहां घूमना इतना सस्ता है कि आप सोच भी नहीं सकते।

थाईलैंड की सैर करें

थाईलैंड की सैर करने के लिए दुनिया भर से लोग पहुंचते हैं। क्योंकि यह खूबसूरत होने के साथ-साथ बहुत सस्ता भी है. यहां आपको 250 रुपये तक रूम मिल जाएगा और जबकि 200 रुपये में आप लजीज खाने का लुत्फ भी उठा सकते हैं। इस देश में फ्लाईट के खर्च के साथ घूमना, खाना और ठहरना 45 से 50 हजार के बजट में आराम से हो जाएगा।

वियतनाम

वियतनाम साउथ ईस्ट एशिया का एक छोटा और खूबसूरत देश है। शांति और सुकून के साथ सस्ता खाना और बढ़िया शापिंग के लिए इससे बेहतर कोई और विकल्प नहीं है। यहां आप वियतनामी डिश का मजा सिर्फ 66 रुपये में ले सकते हैं जबकि हॉटेल में 200 रुपये तक कमरा बुक करा सकते हैं। यहां की सैर का सपना आप महज 45 से 50 हजार में पूरा कर सकते हैं।

मलेशिया जाएं

चिलचिलाती गर्मियों के मौसम में अगर आप ठंड का मजा लेना चाहते हैं तो फिर आपको मलेशिया जरूर जाना चाहिए। यहां स्थित जेटिंग हिल, बाटू केव्स, पेट्रोनॉस ट्विन टॉवर, पेनोग, मलक्का जैसे कई पर्यटन स्थल देखने लायक है। यहां खाना और घूमना बिल्कुल आपके बजट के मुताबिक है। मलेशिया में रहने, घूमने-फिरने और फ्लाइट के टिकट का खर्चा मिलाकर 40 से 45 हजार के बजट में हो जाएगा।

चीन की करें सैर

चीन में घूमने के लिए आपको अपने बजट को नही बढ़ाना पड़ेगा क्योंकि यहां पर एक जगह से दूसरी जगह तक जाने के लिए केवल 66 रुपए खर्च करने होंगे। शंघाई बंड्स, चीन की दीवार, फोरबिडन सिटी और टेराकोटा आर्मी यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं। यहां आप 300 में रुम और 150 रुपए में खाने का आनंद ले सकते है। चीन में आपके घूमने-फिरने, ठहरने और फ्लाईट का खर्चा 40 से 45 हजार के भीतर हो जाएगा।

नेपाल की यात्रा

पड़ोसी मुल्क नेपाल को देवताओं का घर कहा जाता है और ये प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है। इस देश में आप 600 रुपये में तीन वक्त के लजीज खाने का आनंद उठा सकते हैं और 270 रूपये में होटल का कमरा भी बुक कर सकते हैं। फ्लाइट, घूमने-फिरने, ठहरने और खाने के कुल खर्च को मिलाकर आप 40 से 45 हजार में नेपाल की सैर का आनंद उठा सकते हैं।

उत्तराखंड

असुरक्षा के माहौल में महिलाओं का बाहर निकलना मुश्किल बनते जा रहा है। जिस कारण वे कहीं अकेले घूमने भी नहीं जा सकती। पर हम आपको हमारे भारत की कुछ ऐसी जगहों से अवगत करा रहे है जो महिलाओं के भ्रमण के लिये काफी सुरक्षित है।
उत्तर भारत में स्थित उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ काफी शांत रहने वाला पर्यटन केंद्र है यहां के लोग आने वाले लोगों की आवभगत के साथ हमदर्दी वाले होते है। जो दूसरों की मदद के लिये हमेशा खड़े ही रहते है। इसी कारण यहां पर देश विदेश की लड़कियां अकेले ही यात्रा करने के लिये पहुंच जाती है। यह स्थान लड़कियों या महिलाओं के लिये अकेले घूमने के लिए सबसे सही और बेहतर जगह मानी जाती है। यहां अकेले भी आकर आप किसी प्रकारर की बोरियत महसूस नही कर सकती। और पूरी जगह पर आप एन्जॉय करके घूम सकती है।

मैसूर

यदि आप पुरानी एतिहासिक इमारतों व उनसे जुड़ी बातों की जानकारी रखने के शौकिन है तो आपके लिये यह जगह सबसे सही है। क्योकि यहां पर कई राजाओं का सम्रराज्य रहा है। जिनकी यादे आज भी उनके द्वारा बनाये गये महलों में जीवित है। जिससे जानने के लिये आप यहां पर अकेले आकर पूरी जानकारी ले सकती है। और पूरे महलों में अकेले भी घूम सकती है। क्योकि यहां पर रहने वाले लोगों का दिल यहां की प्राकृतिक चीजों की तरह काफी बड़ा है। जिनकी मदद से आपकी यात्रा पूर्ण रूप से सुंखद और आनन्दित बन सकती है।

लद्दाख

यह जगह जितनी सुंदर है उतना ही किसी अकेले यात्रा करने वालों के लिये सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है यहां पर आप बिना किसी डर के अकेले आ सकती है। और इस सुंदर जगह का भ्रमण कर अपने आपको सुरक्षित रख सकती है। इसी सुंदर माहौल को देख यहां पर बाइकर्स वालों के कितने ही ग्रुप अकेले ही यात्रा करते लोग आपको यहां मिल जाएंगे। लेकिन अकेले यात्रा करने से पहले यहां से जुड़ी चीजों की जानकारी आप पूरी तरह से लेकर ही यात्रा करें जो आपके लिये काफी मददगार साबित होगी। और कुछ चीजे आप यहां के निवासियों से भी पूछ सकती है जो बड़े ही शांत और हेल्प फुल स्वभाव वाले होते है।

उदयपुर

खूबसूरत झीलों, बड़े बड़े आलीशान महलों के साथ बने सुंदर बाग बगीचों वाला उदयपुर अपनी ऐतिहासिक गाथाओं से लोगो को आज भी अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। जिसे देखने के लिये दूर दूर से लोग यहां आते है और यंहा की सुंदरता का लुफ्त उठाते है। राजस्थान जितना दिखने में सुंदर है यहां के लोग भी उतने अच्छे और हर समय मदद करने वाले है। यहां की जगह पर आकर आप अपने को यहां की बादियों में ढाल सकते है। बैसे तो यह जगह नये नये जोड़ो के हनीमून के लिये अच्छी मानी जाती है। पर यदि आप अकेले आना चाहती है। तो यहां आकर आपको बिल्कुल भी बोरियत नही होगी। और बिना किसी डर के आप पूरे जगहों का आनंद उठा सकती है।

सिक्किम

सिक्किम जितना दिखने में सुंदर है उतना ही यह राज्य हर जगहों से काफी साफ सुधरा रहने वाला राज्य है। यहां की ऊंची ऊंची पहाड़ियां गहरी घाटियां यहां की खूबसूरती को दोगुना कर देती है। जिसे देखने के लिये यहां दूर देश के लोग अपने आप ही खीचे चले आते है। यहां पर आने के बाद महिलाये अकेले ही बेखौफ होकर पूरी जगहों का मजा लेती है। यहां पर रहने के साथ खाने पीने की संपूर्ण व्यवस्था की गई है। यहां के रहने वाले लोग काफी हिले मिले हुये से लोग होते है जो बाहर से आने वालो की काफी हेल्प करते है

काजीरंगा

असम अपनी प्राकृतिक छठा और सांस्कृतिक धरोहर के कारण पर्यटको के लिए सबसे प्रिय पर्यटन स्थल बन गया है। यहां पर आकर लोग यहां कि वादियों में रहने वाले जगंली जानवरों के साथ हिलने मिलने की कोशिश करते है। इसलिये लड़कियों या महिलाओं के लिए असाम के काजीरंगा नेशनल पार्क में घूमना बहुत ही यादगार और शानदार ट्रिप साबित हो सकता है। यदि आप वाइल्ड लाइफ से जुड़ी चीजों को संग्रहित करना चाहती है। तो यहां से आपको मिलने वाला एक्सपीरियंस काफी यादगार साबित हो सकता है। यहां पर हर प्रकार की सुविधाये देने के साथ महिलाओं के घूमने के लिये यह काफी सुरक्षित जगह है।

शिमला

हिल स्टेशन पार्यटकों की सबसे पसंदीदा जगह होती हैं इसलिये इन जगहों पर पूरे साल ही पार्यटकों की भीड़ लगी रहती है इसलिए ये जगह महिलाओं के लिए भी ज्यादा सुरक्षित मानी जाती है।

खजुराहो

भारत के मध्य प्रदेश में स्थित खुजराहो का मंदिर अंत्यत प्राचीन और मध्यकालिन युग में बने मंदिरों के लिये जाना जाता है। अत्यंत प्राचीन शिल्प कालाओं से तैयार यह मंदिर पूरे विश्व भर में बेडौल पत्थरों से बने मंदिरों के लिए भी जाना जाता है। हिंदू कला और संस्कृति से परिचित कराते इस मंदिर को शिल्पकारों नें अपनी कला का अद्भुत प्रदर्शन कराते हुये संभोग की विभिन्न कलाओं को इन मंदिरों में बेहद खूबसूरती से उभारा है। जिसे देखने के लिये दूर देश के लोग आते है। और यहां की मनोहारी सुंदरता में समा जाते है।

मंडी, हिमाचल प्रदेश

अगर आप विदेश जाकर स्कॉटलैंड के हरे-भरे पहाड़ों की सैर करने की सोच रहे हैं तो फिर इससे पहले आपको भारत के हिमाचल प्रदेश के मंडी की सैर जरूर करनी चाहिए। यहां की खूबसूरती और प्राकृतिक सुंदरता को देख आप स्कॉटलैंड को भूल जाएंगे।

मुन्नार ,केरल

अगर आप मलेशिया के चाय के बागानों के बीच जाकर सैर करना चाहते हैं तो फिर एक बार केरल के मुन्नार जाने में क्या हर्ज है। मलेशिया के चाय के बागानों से कही ज्यादा आकर्षक बागान मुन्नार में है जो आपका दिल जीत लेंगे।

खज्जियार, हिमाचल प्रदेश

अगर आप स्विटजरलैंड घूमने का सपना देखते हैं और किसी वजह से वहां नहीं जा पा रहे हैं तो फिर भारत में ही आप स्विटजरलैंड की सैर का मजा ले सकते हैं। इसके लिए आपको हिमाचल प्रदेश के खज्जियार या फिर कश्मीर के गुलमर्ग की सैर जरूर करनी चाहिए।

ऑली, उत्तराखंड

अगर आप अलास्का की खाड़ी के मनमोहक नजारे में खो जाने की चाहत रखते हैं तो फिर आपकी ये मुराद भारत में ही पूरी हो सकती है।  जी हां, उत्तराखंड के ऑली की सैर करके आप अलास्का की खाड़ी को भूल जाएंगे।

लद्दाख

अगर आप ऑस्ट्रेलिया जाकर वहां के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर घूमने का आनंद उठाना चाहते हैं तो जरा रुकिए और सोचिए जब ये सारा नजारा आपको लद्दाख में देखने को मिल सकता है तो फिर इतनी दूर क्यों जाना।

ट्यूलिप गार्डन, श्रीनगर

अगर आप रंग-बिरंगे फूलों की हसीन वादियों की सैर करने के लिए एम्स्टर्डैम जाने के लिए अपना बैग पैक कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप इससे ज्यादा आनंद श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन में जाकर उठा सकते हैं।

डल झील, श्रीनगर

पानी पर चलते फिरते मार्केट की सैर और वहां शॉपिंग करने के लिए आपको बैंकॉक जाने की कोई जरूरत नहीं है। पानी पर तैरते हुए मार्केट का नजारा आप श्रीनगर के डल झील की सैर करके देख सकते हैं।

नैनीताल

अंग्रेजों के देश इंग्लैंड के लेक डिस्ट्रिक की सैर करना चाहते हैं तो फिर इससे ज्यादा आनंद आप नैनीताल की सैर करके उठा सकते हैं। क्योंकि भारत में हिल स्टेशन की लिस्ट में नैनीताल अपनी खास पहचान रखता है।

कच्छ, गुजरात

अगर आप अमेरिका के सॉल्ट लेक सिटी के दीवाने हैं और उसके दीदार के लिए वहां जाने की तैयारी में है तो इससे पहले गुजरात के कच्छ में स्थित रण की सैर जरूर कर लें। इस रण को चांद की रोशनी में देखने का मजा कुछ और ही है।