ओस्लो: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्रॉडबैंड की स्पीड की जांच करने वाली एजेंसी ऊक्ला के अनुसार, नॉर्वे दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रदान करता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मात्र 13 महीने के अंदर नॉर्वे मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में 11वें पायदान से उछलकर शीर्ष पर पहुंच चुका है।

ऊक्ला ने इंटरनेट की स्पीड मापने के लिए ‘स्पीडटेस्ट डॉट नेट’ एप तैयार किया है, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता कभी भी अपनी इंटरनेट की स्पीड माप सकते हैं।

स्पीडटेस्ट डॉट नेट से मिले आंकड़ों के मुताबिक, नॉर्वे में मोबाइल फोन पर इंटरनेट की औसत स्पीड में बीते एक साल में 69 फीसदी की तेजी आई है और यह इस समय 52.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड है।

नॉर्वे की शीर्ष दूरसंचार सेवा प्रदाता ‘टेलीनॉर’ ने पिछले साल सितंबर में व्यक्तिगत तौर पर इस्तेमाल होने वाले इंटरनेट की गति बढ़ा दी थी। नॉर्वे में टेलीनॉर सहित कुल तीन ऐसी दूरसंचार कंपनियां हैं, जिन्होंने अपना मोबाइल नेटवर्क स्थापित किया है।

हाल के वर्षो में टेलीनॉर के अलावा शेष दो कंपनियों, टेलिया और आइस डॉट नेट ने भी अपने 4जी नेटवर्क को सुदृढ़ करने के लिए काफी निवेश किया है। पिछले महीने के आखिर में टेलीनॉर के नेटवर्क पर औसत डाउनलोड स्पीड 58.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड थी, जबकि टेलिया के नेटवर्क पर 45.9 मेगाबाइट प्रति सेकेंड।

दुनिया में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट सेवा के मामले में नीदरलैंड्स दूसरे और हंगरी तीसरे नंबर पर है।

डिस्क्लैमर: इस खबर को ‘इंडिलिंक्स’ ने संपादित नहीं किया है। यह एजेंसी द्वारा संपादित की गई है।